पूछे जाने वाले प्रश्न

(17.5.2024 को अद्यतन किया गया)

प्रेस और पुस्तकों का पंजीकरण (पीआरबी) अधिनियम, 1867 और समाचार पत्रों का पंजीकरण (केंद्रीय) नियम, 1956 29.2.2024 तक भारत में मुद्रित प्रिंटिंग प्रेस और समाचार पत्रों के विनियमन और पुस्तकों और समाचार पत्रों के पंजीकरण को नियंत्रित करते थे।

प्रेस की अधिसूचना और पत्रिकाओं के पंजीकरण के साथ (पीआरपी) अधिनियम, 2023 और पत्रिकाओं का प्रेस और पंजीकरण (पीआरपी) नियम, 2024 दिनांक 1.3.2024 से प्रभावी, पंजीकरण एवं पत्रिकाओं का प्रकाशन (जिसमें समाचार पत्र भी शामिल हैं) और तरीका प्रिंटिंग प्रेसों द्वारा सूचना प्रस्तुत करना पीआरपी द्वारा नियंत्रित किया जाएगा अधिनियम, 2023. साथ ही, पीआरबी अधिनियम, 1867 आने के बाद निरस्त हो गया है पीआरपी अधिनियम को लागू करना।

पीआरपी अधिनियम अधिनियम के तहत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारत के एक प्रेस रजिस्ट्रार जनरल की नियुक्ति का प्रावधान करता है। पीआरबी अधिनियम के तहत नियुक्त प्रेस रजिस्ट्रार ने प्रेस रजिस्ट्रार जनरल का पदभार संभाल लिया है। पीआरपी अधिनियम के तहत, भारत के समाचार पत्रों के रजिस्ट्रार (आरएनआई) के कार्यालय का नाम बदलकर प्रेस रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (पीआरजीआई) का कार्यालय कर दिया गया है।

निम्नलिखित FAQ सभी हितधारकों के लाभ और मार्गदर्शन के लिए प्रकाशित किया गया है।

1. पीआरपी अधिनियम में विभिन्न शर्तों की परिभाषाएँ क्या हैं?

अधिनियम एक "समाचार पत्र" को ढीले-ढाले कागजों की एक पत्रिका के रूप में परिभाषित करता है जो आमतौर पर अखबारी कागज पर छपती है और दैनिक या सप्ताह में कम से कम एक बार निकाली जाती है, जिसमें वर्तमान घटनाओं, सार्वजनिक समाचारों या सार्वजनिक समाचारों पर टिप्पणियों की जानकारी होती है।

"आवधिक" कोई भी प्रकाशन है, जिसमें एक समाचार पत्र भी शामिल है, जो नियमित अंतराल पर प्रकाशित और मुद्रित होता है जिसमें सार्वजनिक समाचार या सार्वजनिक समाचार पर टिप्पणियाँ शामिल होती हैं। हालाँकि, इसमें वैज्ञानिक, तकनीकी और अकादमिक प्रकृति की कोई पुस्तक या पत्रिका शामिल नहीं है।

"प्रकाशन" का अर्थ है भारत में समय-समय पर छपने वाले और प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र, पत्रिकाएँ, जर्नल या न्यूज़लेटर। इसमें सार्वजनिक वितरण या पहुंच के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप में या किसी सिंडिकेशन, प्रतिकृति संस्करण में पुनरुत्पादन शामिल है।

"प्रकाशन" का अर्थ है किसी कार्य को उसकी प्रतियां जारी करके या जारी करवाकर या किसी अन्य तरीके से, चाहे कीमत पर या निःशुल्क, जनता के लिए उपलब्ध कराने की प्रक्रिया। "प्रकाशन" शब्द का अर्थ तदनुसार लिया जाएगा।

किसी पत्रिका के "प्रतिकृति संस्करण" का अर्थ संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल अंग्रेजी या भारतीय भाषा में किसी विदेशी प्रकाशन के मूल संस्करण का सटीक पुनरुत्पादन है।

अधिनियम के अनुसार, एक "जर्नल" का अर्थ पत्रिका के अलावा एक आवधिक प्रकाशन है, जो मुख्य रूप से किसी विशेष अनुशासन या पेशे से संबंधित शैक्षणिक, वैज्ञानिक या तकनीकी सामग्री प्रदान करता है।

एक "प्रकाशक" वह व्यक्ति होता है जो किसी भी पत्रिका को प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

एक "प्रिंटर" एक प्रिंटिंग प्रेस का मालिक या रखवाला होता है। "कीपर" वह व्यक्ति होता है जो प्रिंटिंग प्रेस के दिन-प्रतिदिन के संचालन का प्रबंधन करता है, और जिसका मालिक एक गैर-व्यक्तिगत इकाई है।

"मुद्रण" का अर्थ फोटोकॉपी को छोड़कर, प्रतियों के बड़े पैमाने पर उत्पादन से जुड़ी किसी भी तकनीक के माध्यम से किसी पत्रिका का पुनरुत्पादन है।

एक "मालिक" एक व्यक्ति, फर्म या ऐसी कोई कानूनी इकाई है जो किसी पत्रिका का मालिक है।

किसी पत्रिका के संबंध में "शीर्षक" का अर्थ ऐसी पत्रिका का नाम है जिसे प्रेस रजिस्ट्रार जनरल द्वारा सत्यापित किया जा सकता है। इसे उस पत्रिका के मुख पृष्ठ पर मास्टहेड के रूप में प्रमुखता से और सुपाठ्य रूप से मुद्रित किया जाना चाहिए जिससे इसे जाना या पहचाना जा सके।

वह "निर्दिष्ट प्राधिकारी" एक जिला मजिस्ट्रेट या जिला कलेक्टर या ऐसे अन्य अधिकारी को संदर्भित करता है जिसे राज्य सरकार या, जैसा भी मामला हो, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन अधिसूचना द्वारा निर्दिष्ट कर सकता है।

2. प्रेस सेवा पोर्टल' क्या है?

(अ) 'प्रेस सेवा पोर्टल' (www.presssewa.prgi.gov.in) पीआरपी अधिनियम और नियमों के तहत आवश्यक विभिन्न आवेदन, सूचनाएं और दस्तावेज प्राप्त करने के लिए प्रेस रजिस्ट्रार जनरल द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल है। पोर्टल पर पत्रिकाओं के पंजीकरण प्रमाणपत्र भी जारी किए जाते हैं।
(ब) विभिन्न हितधारक (मालिक, मुद्रक, प्रकाशक आदि) पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध विभिन्न सेवाओं का अनुरोध कर सकते हैं। निम्नलिखित सेवाएं पोर्टल पर उपलब्ध हैं/उपलब्ध होंगी:

i) पीआरपी अधिनियम की धारा 3 में निर्दिष्ट अनुसार किसी पत्रिका के मुद्रक द्वारा सूचना।
ii) किसी विदेशी पत्रिका के प्रतिकृति संस्करण सहित पंजीकरण का नया प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए प्रकाशक द्वारा आवेदन।
iii) पंजीकरण प्रमाणपत्र में विवरण जैसे भाषा, आवधिकता, प्रकाशन का स्थान, प्रिंटर/प्रिंटिंग प्रेस, संपादक, प्रकाशक, मूल्य संशोधन, स्वामित्व का हस्तांतरण आदि में संशोधन के लिए आवेदन पत्र।
iii) प्रकाशन बंद होना.
iv) वार्षिक विवरण दाखिल करना।
v) जुर्माने का भुगतान.
vi) किसी पत्रिका के प्रसार के सत्यापन के लिए आवेदन करें। 
vii)नियमितता हेतु पत्रिका की प्रति जमा करें।

3. पीआरपी अधिनियम के तहत प्रिंटिंग प्रेस के लिए क्या अनुपालन आवश्यक हैं?
  1. एक नई प्रेस के लिए (1.3.2024 के बाद परिचालन शुरू करना): प्रिंटिंग प्रेस शुरू करने के तीस दिनों के भीतर, प्रेस रजिस्ट्रार जनरल और प्रेस सेवा पोर्टल पर निर्दिष्ट प्राधिकारी को एक सूचना भेजनी होगी। प्रेस सेवा पोर्टल में निर्दिष्ट विवरण और दस्तावेज़ सूचना प्रक्रिया के दौरान प्रस्तुत किए जाने हैं।
  2. 29.2.2024 से पहले मौजूद प्रेस के लिए: जल्द से जल्द पोर्टल पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं।
4. प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण अधिनियम, 2023 की धारा 7 के तहत एक प्रकाशक किसी पत्रिका के लिए पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया कैसे शुरू कर सकता है?

किसी पत्रिका के पंजीकरण के लिए आवेदन जमा करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना आवश्यक है:

  1. शीर्षक स्वामी पोर्टल पर एक प्रोफ़ाइल बनाता है।
  2. यदि मालिक के पास मौजूदा पंजीकृत शीर्षक हैं, तो उन्हें आरएनआई के मौजूदा डेटाबेस से मैप किया जाना चाहिए।
  3. नए शीर्षक के लिए आवेदन करने के लिए, स्वामी शीर्षक विकल्पों के साथ भाषा, आवधिकता और प्रकाशन के प्रस्तावित स्थान का विवरण भरता है। शीर्षक विकल्प भरते समय शीर्षक आवंटन दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं होने पर आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।
  4. स्वामी नियुक्त प्रकाशक को नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देकर पोर्टल पर आमंत्रित करता है (यदि स्वामी प्रकाशक भी है, तो उचित विकल्प चुना जा सकता है)।
  5. प्रकाशक, पोर्टल से लिंक प्राप्त होने पर, अपना प्रोफ़ाइल बनाता है और पंजीकरण के लिए आवश्यक विवरण देते हुए पंजीकरण के लिए पोर्टल पर आवेदन जमा करता है, आधार आधारित ई-साइन के साथ शुल्क भुगतान (भारतकोश के माध्यम से ऑनलाइन) करता है। बिना ई-साइन के जमा किए गए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
  6. प्रेस सेवा पोर्टल एक अद्वितीय 10-अंकीय आवेदक संदर्भ संख्या (एआरएन) के साथ एक पावती उत्पन्न करेगा। एआरएन का उपयोग प्रकाशक द्वारा भविष्य के सभी पत्राचार और संदर्भों के लिए किया जाना है।
5. क्या इसमें सुधार करना या चूक को दूर करना संभव है? आवेदन, और यदि हां, तो किस समय सीमा के भीतर?

हां, प्रकाशक इसमें सुधार कर सकता है या चूक हटा सकता है आवेदन प्रारंभिक जमा करने के पांच दिनों के भीतर जमा करें ई-साइन के साथ दोबारा आवेदन करें।

6. प्रेस रजिस्ट्रार जनरल आवेदन का सत्यापन कैसे करता है और यदि कमियां पाई जाती हैं तो क्या होता है?

प्रेस रजिस्ट्रार जनरल आवेदन का सत्यापन करता है संपूर्णता, शुल्क का भुगतान, दिशानिर्देशों का पालन, और अन्य आवश्यक विवरण. यदि कोई कमी है तो उसके बारे में अवगत करा दिया जाएगा आवेदन प्राप्त होने के सात कार्य दिवस। प्रकाशक के पास है इन कमियों को दूर करने के लिए तीस दिन का समय। यदि कमियों को दूर नहीं किया गया तीस दिन के भीतर आवेदन खारिज किया जा सकता है।

7. क्या आवेदन को मजिस्ट्रेट/विनिर्दिष्ट प्राधिकारी को प्रस्तुत करना और प्रमाणित करना आवश्यक है, जैसा कि पुराने पीआरबी अधिनियम, 1867 के तहत प्रक्रिया थी?

नहीं, पीआरबी अधिनियम, 1867 के तहत अनिवार्य आवेदन को भौतिक रूप से जमा करने और उसके बाद क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट द्वारा प्रमाणीकरण की प्रक्रिया को पीआरपी अधिनियम में समाप्त कर दिया गया है। प्रेस सेवा पोर्टल पर प्रकाशक द्वारा प्रस्तुत आवेदन, यदि कोई हो, कमियों को दूर करने के बाद, प्रेस रजिस्ट्रार जनरल द्वारा पोर्टल के माध्यम से निर्दिष्ट प्राधिकारी को भेजा जाएगा और निर्दिष्ट प्राधिकारी निर्दिष्ट सीमा के भीतर अनापत्ति या टिप्पणी प्रस्तुत करेगा। अवधि।

8. क्या मुझे पहले शीर्षक सत्यापन के लिए और बाद में शीर्षक पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा?

नए पीआरपी अधिनियम 2023 के अनुसार, जिसने पीआरबी अधिनियम 1867 के तहत पुरानी प्रणाली को बदल दिया है, शीर्षक सत्यापन और पंजीकरण की दो अलग-अलग प्रक्रियाओं को अब एक एकल आवधिक पंजीकरण प्रक्रिया द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है जो पूरी तरह से ऑनलाइन है।

9. 9. यदि प्रेस रजिस्ट्रार जनरल पंजीकरण न देने का निर्णय लेता है तो क्या होगा और प्रकाशक क्या कदम उठा सकता है?

यदि प्रेस रजिस्ट्रार जनरल पंजीकरण न देने का निर्णय लेता है, तो प्रकाशक को कारण बताते हुए एक ऑनलाइन संचार जारी किया जाता है। प्रकाशक के पास प्रेस सेवा पोर्टल पर उत्तर प्रस्तुत करने के लिए दस दिन का समय है। प्रेस रजिस्ट्रार जनरल, उत्तर पर विचार करने के बाद, या तो पंजीकरण दे सकते हैं या पंजीकरण से इनकार कर सकते हैं। यदि पंजीकरण से इनकार कर दिया जाता है, तो प्रेस सेवा पोर्टल पर प्रकाशक को आधार निर्दिष्ट करते हुए एक स्पीकिंग ऑर्डर भेजा जाता है।

10. फैक्सिमाइल संस्करण के लिए आवेदन की प्रक्रिया कैसे शुरू की जाती है?

एक प्रतिकृति संस्करण प्रकाशित करने की इच्छुक भारतीय इकाई को सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए पहले राष्ट्रीय एकल विंडो सिस्टम पर आवेदन करना आवश्यक है। मंत्रालय द्वारा इस संबंध में निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार बी.

मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद प्रकाशक को 15 दिनों के भीतर प्रेस सेवा पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।

11. जब मालिक कोई गैर-व्यक्तिगत कंपनी हो तो आवेदन कैसे करें आदि?

यदि मालिक कोई गैर-व्यक्ति है, तो मालिक अधिकृत कर सकता है एक आवेदक को अपनी ओर से एक प्राधिकार पत्र प्रदान करके व्यक्तिगत। आवेदक शीर्षक विकल्पों के लिए फॉर्म दाखिल कर सकेगा और ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए एक प्रकाशक को आमंत्रित करें। आवेदक को प्रेस पर कर्तव्यों को पूरा करने के सभी अधिकार दिए जाएंगे स्वामी की ओर से सेवा पोर्टल।

12. मेरे शीर्षक का क्या होगा जो पहले ही सत्यापित था पीआरबी अधिनियम के तहत और अभी तक पंजीकृत नहीं है?

इसके बाद मालिक के पास पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन दाखिल करने का विकल्प होता है 'पहले से सत्यापित शीर्षक' का विकल्प चुनना। स्वामी इसका मानचित्रण कर सकता है शीर्षक के लिए अपने शीर्षक कोड का ऑनलाइन उपयोग करें और फिर पंजीकरण के लिए फॉर्म भरें।

13. जर्नल का पंजीकरण कैसे करें?

पीआरपी अधिनियम 2023 के अनुसार, पत्रिकाओं को पंजीकरण के लिए विचार नहीं किया जाएगा। अधिनियम के अनुसार, एक "जर्नल" का अर्थ पत्रिका के अलावा एक आवधिक प्रकाशन है, जो मुख्य रूप से किसी विशेष अनुशासन या पेशे से संबंधित शैक्षणिक, वैज्ञानिक या तकनीकी सामग्री प्रदान करता है।

14. एक कीपर/मुद्रक विवरण में परिवर्तन कैसे कर सकता है? प्रिंटिंग प्रेस का सम्मान?

प्रेस सेवा पोर्टल के माध्यम से प्रेस विवरण में परिवर्तन के लिए प्रेस रक्षक आवेदन कर सकते हैं। कीपर को केवल प्रेस विवरण में परिवर्तन के लिए फॉर्म भरना होगा। पीआरजीआई कार्यालय और निर्दिष्ट प्राधिकारी कार्यालय (डीएम/जेसीपी आदि) को सूचना पोर्टल द्वारा ही भेजी जाएगी और उपयोगकर्ता को किसी भी कार्यालय में भौतिक प्रतियां भेजने की आवश्यकता नहीं है।

15. क्या प्रिंटिंग प्रेस का मालिक अपनी प्रोफ़ाइल में एक से अधिक प्रेस जोड़ सकता है?

प्रेस का कोई भी मालिक प्रेस सेवा पोर्टल में प्रेस जोड़ सकता है उसी लॉगिन आईडी का उपयोग करना। पोर्टल, वर्तमान में, सुविधा प्रदान करता है एकल प्रोफ़ाइल में दो प्रेस जोड़ें। आपके पास चयन का विकल्प है 'पोर्टल में नई प्रेस जोड़ें'।

16. स्वामित्व हस्तांतरण के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रक्रिया इस प्रकार है:

  1. किसी स्वामी द्वारा स्वामित्व हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी शीर्षकों के सभी संस्करणों के संबंध में सभी दंडों का भुगतान कर दिया गया है।
  2. शीर्षक के सभी संस्करण एक साथ नए मालिक को हस्तांतरित कर दिए जाएंगे। किसी शीर्षक के स्वामित्व को विभाजित करने की अनुमति नहीं है। यदि किसी शीर्षक के किसी संस्करण को निष्क्रिय के रूप में पहचाना जाता है या प्रकाशित नहीं किया जा रहा है, तो शीर्षक के स्वामित्व का हस्तांतरण शुरू करने से पहले उसे बंद कर दिया जाना चाहिए।
  3. उपरोक्त a0 और b0 पर चरणों को सुनिश्चित करने के बाद, स्वामित्व हस्तांतरण के लिए विकल्प चुनकर प्रेस सेवा पोर्टल पर मूल स्वामी (हस्तांतरणकर्ता) द्वारा स्वामित्व हस्तांतरण शुरू किया जाएगा। एक बार जब मूल (हस्तांतरणकर्ता) मालिक नए मालिक (स्थानांतरिती) को आमंत्रित करता है, तो नए मालिक (स्थानांतरिती) को प्रेस सेवा पोर्टल पर समाचार पत्र के स्वामित्व में बदलाव के लिए आवेदन करना चाहिए। उन्हें दिए गए आवेदन पत्र को भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के साथ एक हजार रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा।
  4. सत्यापन और टिप्पणियाँ: प्रेस रजिस्ट्रार जनरल आवेदन का सत्यापन करेंगे और आवेदन प्राप्त होने की तारीख से साठ दिनों के भीतर नए निर्दिष्ट प्राधिकारी से टिप्पणियाँ प्राप्त करेंगे।
  5. अनुमति या संचार: यदि प्रेस रजिस्ट्रार जनरल आवेदन से संतुष्ट है, तो स्वामित्व परिवर्तन की अनुमति दी जाएगी। अन्यथा, यदि अनुमति नहीं दी जाती है, तो मालिक को लिखित उत्तर प्रस्तुत करने के लिए दस दिन का समय देते हुए निर्णय के कारण बताए जाएंगे।
  6. उत्तर पर विचार: मालिक से लिखित उत्तर प्राप्त होने के बाद, प्रेस रजिस्ट्रार जनरल आवेदन पर पुनर्विचार करेगा। उत्तर के आधार पर, या तो स्वामित्व में परिवर्तन की अनुमति दें और प्रेस सेवा पोर्टल पर लिखित अनुमति जारी करें, या अनुमति देने से इनकार करें।
  7. संशोधित प्रमाणपत्र: यदि आवेदन केवल स्वामित्व में परिवर्तन तक ही सीमित है, तो प्रेस रजिस्ट्रार जनरल पंजीकरण का संशोधित प्रमाणपत्र जारी करेगा। हालाँकि, यदि स्वामित्व में परिवर्तन में समाचार पत्र के किसी अन्य विवरण में परिवर्तन शामिल है, तो नए प्रकाशक को स्वामित्व परिवर्तन की अनुमति प्राप्त करने के तीस दिनों के भीतर नियम 5 में उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करते हुए पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।
17. प्रिंटर परिवर्तन के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रकाशक पंजीकरण फॉर्म का संशोधन ऑनलाइन दाखिल कर सकता है प्रिंटर बदलने के लिए नई प्रेस का चयन करें। हालाँकि प्रेस वही है केवल प्रेस कीपर बदला गया है, प्रकाशक को चयन करना होगा वही प्रेस, जो स्वचालित रूप से नए कीपर का नाम पॉप्युलेट कर देगी आवेदन पत्र में. फॉर्म ई-साइन करके ऑनलाइन जमा किया जाएगा प्रमाणपत्र में संशोधन के लिए आवेदन. एक बार पीआरजीआई प्राप्त हो जाता है आवेदन के अंदर ही प्रमाणपत्र में बदलाव कर दिया जाएगा निर्धारित समय सीमा और नई सीआर ऑनलाइन उपलब्ध होगी डाउनलोड करना।

18. क्या संशोधित पंजीकरण के लिए आवेदन करना अनिवार्य है यदि प्रेस कीपर/प्रिंटर में परिवर्तन?

पीआरपी अधिनियम 2023 के अनुसार, प्रेस विवरण में किसी भी बदलाव के साथ प्रमाणपत्र में बदलाव के लिए आवेदन करना अनिवार्य है।

19. भौतिक/डुप्लिकेट प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें।

चूंकि पीआरपी अधिनियम 2023 केवल ऑनलाइन प्रमाणपत्र अनिवार्य करता है, इसलिए भौतिक प्रमाणपत्र या डुप्लिकेट प्रमाणपत्र का कोई प्रावधान नहीं है। उपयोगकर्ता प्रेस सेवा पोर्टल का उपयोग करके प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकता है।

20. मौजूदा शीर्षक के नए संस्करण के लिए आवेदन कैसे करें ?

मौजूदा शीर्षक के नए संस्करण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया लगभग समान रहती है, सिवाय इसके कि पहले से पंजीकृत शीर्षकों को पहले मालिक की प्रोफ़ाइल में मैप करना आवश्यक होता है। शीर्षक विकल्प चुनते समय मौजूदा शीर्षक का नाम देना होता है। प्रेस सेवा पोर्टल पर। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी लंबित जुर्माने (स्वामित्व के तहत सभी शीर्षकों के सभी संस्करणों के लिए) का भुगतान आवेदन जमा करने से पहले किया जाना चाहिए।